मेहंदी कितने प्रकार की होती है | Best Mehndi designs 2023

Best mehndi designs 2023 : क्या आपको भी हाथों मे मेहंदी लगाना पसंद है,क्या आप मेहंदी के नए और अलग डिजाइन की तलास मे है,तो आज हम आपको अलग अलग सुंदर और आसान मेहंदी डिजाइन के बारे मे बताने जा रहे है।

मेहंदी कई प्रकार की होती अलग अलग क्षेत्र और प्रदेश के हिसाब से मेहंदी की डिजाइन होती है,मेहंदी का डिजाइन प्रदेश एवं संस्कृति के हिसाब से खास तौर पर हमारे देश मे शादी के समारोह,त्योहार,सांस्कृतिक धार्मिक अवसर और सामाजिक आयोजन मे ज्यादातर बनाया जाता है।

मेहंदी महिलाओं द्वारा हाथ, पैर और अन्य शरीर के भागों पर लगाई जाती है,यह दक्षिण एशियाई और पश्चिमी देशों मे महिलाओ द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। आम तौर पर Simple Mehndi Design तो सब जानते होने लेकीन हम आज मेहंदी कितने प्रकार की होती है और मेहँदी की फोटो साझा करेंगे।

भारतीय मेहंदी डिजाइन | Indian Mehndi Design

भारतीय मेहंदी डिजाइन मे भारत देश की संस्कृति परंपरा को मातृतत्व दिया जाता है,जो भारत मे भारतीय महिलाओ द्वारा शादी एवं किसी खास मौके पर अपने हाथों मे लगाई जाती है।

Indian Mehndi Design
Indian Mehndi Design

Indian Mehndi Design मे अपनी पारंपरिक रीत रिवाजों तथा धार्मिक मान्यता के अनुसार तैयार की जाती है, जो एक दूसरे के प्रति निर्दलीय स्वभाव प्रदान करता है। इसमे भारत मे दिखे जाने वाले फूल,मोर तथा अन्य का भारतीय डिजाइन के उपयोग किया जाता है

राजस्थानी मेहंदी डिजाइन | Rajasthani Mehndi Design

Rajasthani Mehndi Design
Rajasthani Mehndi Design

राजस्थानी मेहंदी डिजाइन में राजस्थानी संस्कृति का झलक दिखती है जैसे की घूमर, पेचनी, पंडुलिया, कबूतर आदि के प्रमुख तौर पर शामिल किया जाता है। Rajasthani Mehndi Design मे काफी दिखावटी और उलझन भरी डिजाइन और गहरा का भाव दिखाया जाता है।

अरेबिक मेहंदी डिजाइन | Arabic Mehndi Design

Arabic Mehndi Design
Arabic Mehndi Design

अरेबिक मेहंदी डिजाइन में जालीदार पत्तों, फूलों, व्यवस्था,डिजाइन और कठोर उलझन भरी रेखाओं का समांतर उपयोग होता है। यह Arabic Mehndi Design मे goal mehndi design और jalidar mehandi design बहोत ही सुंदर और आकर्षक होता है।

इन्डो अरेबिक मेहंदी डिजाइन | Indo Arabic Mehndi Design

Indo Arabic Mehndi Design
Indo Arabic Mehndi Design

इन्डो अरेबिक मेहंदी डिजाइन में भारतीय संस्कृति एवं अरबी संस्कृतियों के पारंपरिक तथा आधुनिक तत्वों का समन्वय किया जाता है। Indo Arabic Mehndi Design में पेड़ के जालीदार पत्ते, मधुर फूल, असमंजस से भारी कठिन रचना और गहनाईयाँ शामिल की जाती हैं।

पाकिस्तानी मेहंदी डिजाइन | Pakistani Mehndi Design

Pakistani Mehndi Design
Pakistani Mehndi Design

पाकिस्तानी मेहंदी डिजाइन में बड़े बड़े फूलो की माला, पेड़ के पत्ते, गहनाईयाँ और असमंजस से भारी कठिन रचना का उपयोग होता है। Pakistani Arabic Mehndi Design में आम तौर पर खुले और बंद आकार के गहनो का ज्यादातर उपयोग किया जाता है।

मोरोक्कन मेहंदी डिजाइन | Moroccan Mehndi Design

मोरोक्कन मेहंदी डिजाइन में विशाल शाखाये,जालीदार पत्ते, कठोर उलझन भरी रेखाओं और त्रिकोणीय आकृतियों का उपयोग ज्यादातर होता है। Moroccan Mehndi Design में गहनाईयों और रेखा चित्रित तत्वों का विशेष महत्व होता है।

Moroccan Mehndi Design
Moroccan Mehndi Design

यह डिजाइन की मुख्य खासियत यह है की वो दोनों हाथों मे एक समान मेहंदी लगाई जाती है। इस मोरोक्कन मेहंदी डिजाइन को मेहंदी के सोख रखने वाले पुरुष भी बनाते है, जिसका आकार एक लाइन,त्रिकोण,गोलाकार,चोरस आकार की डिजाइन बनाई जाती है।

मुग़लई मेहँदी डिज़ाइन | Mughlai Mehndi Designs

मुग़लई मेहँदी डिज़ाइन मुगल शासन के समय से चलती आ रही मेहंदी डिजाइन है,जो एक भारतीय मेहंदी डिजाइन की शैली है। आम तौर पर मुग़लई मेहँदी डिज़ाइन हाथ पैर और बाजुओ पर ऊपरी भाग पर अलग अलग डिजाइन से बनाई जाती है।

Mughlai Mehndi Designs
Mughlai Mehndi Designs

इस मेहंदी डिजाइन मे फूलों,पत्ते एवं मोती के माला की डिजाइन तैयार की जाती है,मुगलों की संस्कृति को दर्शाया जाता है जिसमे मुगलों द्वारा बनाए गए मंदिरों और स्थापत्य शैली को शामिल किया जाता है।

Mehndi Design Frequently Asked (FAQ)

मेहंदी को और क्या बोलते हैं?

मेहंदी को ” हिना ” के नाम से भी जाना जाता है।

मेहंदी का असली नाम क्या है?

मेहंदी का असली नाम “लासोनीया इनमिर्स” है।

मेहंदी किस चीज से बनती है?

मेहंदी लासोनीया इनमिर्स की पत्तीओ से बनती है।

भारत में मेहंदी का आविष्कार किसने किया था?

12वी शताब्दी मे मुगलों द्वारा आविष्कार भारत मे किया गया था।

मेहंदी कितने दिन रहती है?

मेहंदी का रंग लगभग 1 सप्ताह तक रहता है।